US Federal Reserve Rate Hike:0.75 फीसदी बढ़ाई ब्याज दर,28 साल का सबसे बड़ा इजाफा,जानिए डिटेल।

US Federal Reserve Rate Hike:

यूएस फेड ने ब्याज दरों में 28 साल के बाद सबसे बड़ी बढ़ोतरी की है। महंगाई कंट्रोल के लिए फेड रिजर्व ने ब्याज दरों में 75 बेसिस प्वाइंट/0.75 फीसदी का इजाफा किया है।

अमेरिका के सेंट्रल बैंक यूएस फेड रिजर्व (US Federal Reserve) ने ब्याज दरों में 28 साल की सबसे बड़ी बढ़ोतरी का एलन किया है। महंगाई कंट्रोल करने के लिए फेड रिजर्व (US Federal Reserve) ने ब्याज दरों में 75 बेसिस प्वाइंट / 0.75 फीसदी तक का इजाफा किया है।ब्याज दर में इतनी बड़ी बढ़ोतरी नवंबर 1994 में की थी। आपको बता दें कि मई माह में अमेरिका की महंगाई दर 40 साल के सबसे उच्चतम स्तर पर थी।
जुलाई में फिर बढ़ोतरी संभव है। इसके साथ ही फेडरल रिजर्व (US Federal Reserve) के चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने आगे भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी संभवित है उसका ऐलान किया हैं। जेरोम पॉवेल के मुताबिक फेड (US Federal Reserve) जुलाई में फिर से दरों में 0.75 की बढ़ोतरी करे वे संभवित है। उन्होंने यह भी कहा कि फेड (US Federal Reserve) के पास महंगाई को कंट्रोल में लाने के लिए ये जरूरी समाधान हैं।

फेड रिजर्व (US Federal Reserve) के ताजा फैसले के बाद अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज में बहोत बड़ा उछाल आया। डाउ जोन्स एक बार फिर 30,550 अंक के स्तर को पार कर गया। वहीं, यूएस फेड के फैसले से डॉलर भी मजबूत हुआ है। यूएस फेड (US Federal Reserve) के इस फैसले का असर भारत समेत दुनियाभर के शेयर बाजारों में देखने को मिलेगा साथ ही अब देखना अहम है कि गुरुवार के कारोबार में भारतीय शेयर बाजार पर क्या असर होता है।

आपको बता दें कि भारतीय शेयर बाजार पिछले दस माह के सबसे निचले स्तर पर है। वहीं, अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपये में भी रिकॉर्ड तोड़ गिरावट आई है।अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 18 पैसे की बड़ी गिरावट के साथ सर्वकालिक निचले स्तर 78.22 प्रति डॉलर पर बंध हुआ है। बता दें कि बुधवार को रुपया, लगातार चौथे कारोबारी सत्र में रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.