Pensioner:पेंशनर के लिए आयी बहोत बड़ी खुश खबरी, सरकार ने दी जानकारी

Pensioner Portal: 

देश के लाखों पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी आई है. केंद्र के (DOPPW) विभाग ने देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक SBI (State Bank of India) के साथ मिलकर पेंशनर्स के लिए बड़ा कदम उठाया है.पेंशनभोगियों के लिए ‘एकीकृत पेंशन पोर्टल’ तैयार किया जा रहा है. विभाग ने अधिकारिक बयान जारी कर यह जानकारी दी है.

पेंशन मंत्रालय ने दी जानकारी:

केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया कि पेंसनर से संबंधित आयकर मामलों के साथ-साथ वार्षिक जीवन प्रमाण-पत्र जमा करने के लिए डिजिटल साधनों पर एक विशेष सत्र में आयोजित किया गया. बैंक कर्मचारियों के उदयपुर में दो दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम के दौरान SBI के अधिकारियों को इसकी जानकारी देने के उद्देश्य से केंद्र सरकार के पेंसनर को पेंशन वितरण से संबंधित पेंशन नीति सुधार और डिजिटल करने पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था. 

पेंशनर्स को मिलेगी ये सुविधा

विभाग की तरफ से दी गए सुचना के अनुशार, ‘सरकार ने यह निर्णय लिया है कि पेंसनर को सेवाएं और सुविधा प्रदान करने के लिए DOPW और SBI के मौजूदा पोर्टलों को जोड़कर एक पेंशन पोर्टल के निर्माण के लिए तत्काल प्रयास की जरूरत है. डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र के लिए ‘फेस ऑथेंटिकेशन तकनीक’ का बैंकों द्वारा व्यापक रूप से विज्ञापन किया जा सकता है.इसे और भी ज्यादा बेहतरीन केसे साबित करे उसपर काम किया जा रहा हैं.

जानिए पेंशनर्स को किसे मिलता है फायदा?

फिलहाल संगठित क्षेत्र के ऐसे कर्मचारी जिनका मूल वेतन (मूल वेतन और डीए) 15,000 रुपये तक है, वे अनिवार्य रूप से EPF-95 के तहत आते हैं. ऐसे में उन कर्मचारियों के लिए एक नया पेंशन योजना लाने पर विचार किया जा रहा है, जिनका मासिक मूल वेतन 15,000 रुपये से अधिक है.’’

Leave a Reply

Your email address will not be published.