NPS Retirement Planning:करोड़पति बनकर होना चाहते हैं रिटायर? ऐसे करे इन्वेस्टमेंट,खाते में हर महीने मिलेंगे 50,000 रुपये…

NPS Retirement Planning Scheme!

आपका बुढ़ापा सुरक्षित हो और आपको बुढ़ापे में पैसे कि दिक्कत न हो तो आप पहले से प्लानिंग करना बहोत जरुरी है. रिटायरमेंट (Retirement) की प्लानिंग के तोर पर पैसे बचाने की शुरुआत तभी कर देनी चाहिए जब आपकी नौकरी शुरू हो जाये. आप जितनी जल्दी सेविंग्स और इन्वेस्टमेंट की शुरुआत करेंगे रिटायरमेंट तक आपको उतना ही ज्यादा फायदा मिलेगा. रिटायरमेंट फंड जमा करने के लिए आपके पास बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं जैसे EPF, NPS, share market, म्यूचुअल फंड्स(MF)…..

NPS(नेशनल पेंशन स्कीम) क्या है?

NPS को जनवरी 2004 में सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू किया गया था लेकिन फिर इसे 2009 में सभी कैटगरी के लोगों के लिए खोल दिया गया है. कोई भी व्यक्ति अपने लाइफ के दौरान पेंशन अकाउंट में नियमित रूप से इन्वेस्टमेंट कर सकता है. जमा हुए फंड के एक हिस्से को हम एक बार में निकाल भी सकता है और बची हुई राशि का इस्तेमाल रिटायरमेंट के बाद नियमित पेंशन लेने में कर सकते है. व्यक्ति के निवेश और उस पर मिलने वाले रिटर्न से NPS अकाउंट बढ़ता है.

NPS में जमा रकम को निवेश करने का जिम्मा PFRDA की ओर से रजिस्टर्ड पेंशन फंड मैनेजर्स को दिया गया है. PFRDA आपके निवेश को इक्विटी, गवर्नमेंट सिक्युरिटीज और नॉन गवर्नमेंट सिक्युरिटीज के अलावा फिक्स्ड इनकम इंस्ट्रूमेंट में निवेश करते हैं और इसमें कोई भी व्यक्ति नियमित तौर पर एक निश्चित राशि निवेश कर सकता है.

नियम के मुताबिक,NPS अकाउंट की मैच्‍योरिटी पर निवेशक को कम से कम 40% रकम एन्‍युटी में लगानी होती है और इसी अमाउंट पर पेंशन मिलती है.एन्युटी आपके और इंश्योरेंस कंपनी के बीच एक कांट्रैक्ट होता है. इस कांट्रैक्ट के तहत नेशनल पेंशन सिस्टम में कम से कम 40 % रकम का एन्युटी खरीदना जरूरी होता है. यह रकम जितनी ज्यादा होगी, पेंशन की अमाउंट उतनी ही ज्यादा होगी. एन्युटी के तहत निवेश की गई अमाउंट रिटायरमेंट के बाद पेंशन के रूप में मिलती रहती है और NPS की शेष राशि एक साथ निकाली जा सकती है. हालांकि, यह पेंशन टैक्स के दायरे में आता है. इसमें रिटर्न फिक्स नहीं होता है.

NPS रिटायरमेंट में मिलेगी 50,000 रुपये पेंशन:

अभी आपकी उम्र 30 साल है और आज अगर आप NPS में हर महीने 10 हजार रुपये निवेश करते हैं. तो रिटायरमेंट तक यानी 30 साल बाद जब आप 60 साल के होंगे तो आपके पास में एकमुश्त 1 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम हो जाएगी और 52 हजार रुपये हर महीने पेंशन आएगी वो भी अलग है.

calculation:

आपकी उम्र

रिटायरमेंट की उम्र

NPS में हर महीने निवेश   

अनुमानित रिटर्न 

एन्यूटी पीरियड 

एन्यूटी प्लान में निवेश   

एन्यूटी पर अनुमानित रिटर्न 

30 साल

60 साल

60 साल

60 साल

20 साल

40 परसेंट

6 परसेंट

NPS करोड़पति बनकर होंगे रिटायर !

NPS को सरकार की तरफ से गारंटी मिलती है, यानी आपको 9 से लेकर 12 % तक का सालाना रिटर्न मिलता रहता है. मैच्योरिटी पर आपको 40 % हिस्सा किसी एन्यूटी स्कीम में इन्वेस्ट करना होता है जिसके कारन आप रेगुलर पेंशन पा सकते है . एन्यूटी का रिटर्न 6 % के करीब होता है.NPS कैलकुलेटर के मुताबिक, रिटायरमेंट के बाद

आपकी कुल वेल्थ          1.84 करोड़ रुपये
एकमुश्त रकम              1.10 करोड़ रुपये
पेंशन हर महीने             52,857 रुपये

NPS रिटर्न कई फैक्टर पर निर्भर:

याद रहे कि ये सब कैलकुलेशन अनुमानित हैं, आंकड़े और रिटर्न अलग हो सकते हैं. अगर आप अपना मंथली पेंशन घटाना या बढ़ाना चाहते हैं तो आपको NPS में निवेश भी उसी हिसाब से घटाना या बढ़ाना होगा. NPS से कुल वेल्थ और पेंशन कई फैक्टर्स पर निर्भर  करती है, जैसे आपकी उम्र क्या है, और इक्विटी मार्केट का परफॉर्मेंस कैसा रहा है. NPS में 18 साल से 65 साल तक का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है.

NPS में टैक्स बेनेफिट:

NPS के जरिए आप सालाना 2 लाख रुपये तक का टैक्स बचा सकते हैं. इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत आप अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक टैक्स बचा सकते हैं, लेकिन 50,000 रुपये अतिरिक्त टैक्स छूट मिलती है अगर आप NPS में निवेश करते हैं.

NPS दो तरह के होते हैं

NPS दो तरह के होते हैं, NPS टियर 1, और NPS टियर -2.  टियर-1 में न्यूनतम निवेश 500 रुपये है जबकि टियर-2 में 1000 रुपये परन्तु इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं होती है. NPS में निवेश के तीन विकल्प मिलते हैं, जिसमें निवेशक को ये चुनना होता है कि उसका पैसा कहां निवेश किया जाएगा. इक्विटी, कॉर्पोरेट डेट या सरकारी बॉन्ड्स. इक्विटी में ज्यादा रिटर्न ज्यादा मिलता है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.