Atal Pension Yojana: पति और पत्नी को मिलेंगे rs.10,000 हर महीने,जानिए investment strategy

Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना:

पेंशन प्लानिंग रिटायरमेंट प्लानिंग करना बहुत जरूरी है. अगर आप भी अपने रिटायरमेंट को सुरक्षित रखने के लिए सुरक्षित जगह इन्वेस्टमेंट का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें. यह पोस्ट सरकार की अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana- APY) के बारे में हैं, जिसमें पति और पत्नी अलग अलग अकाउंट खोलकर हर महीने 10,000 रुपये की पेंशन हासिल कर सकते हैं. इस योजना के कई फायदे भी हैं.

Atal Pension Yojana: क्या है अटल पेंशन योजना?

अटल पेंशन स्कीम (Atal Pension Scheme) एक ऐसी सरकारी योजना है जिसमें आपको हर महीने कुछ रही इन्वेस्टमेंट तोर पर भरनी पड़ती है बाद में रिटायरमेंट के समय जिए तब तक आपको पेंशन मिलता हैं. आपने किए गए निवेश आपकी उम्र पर निर्भर करती है. इस योजना के तहत आपको विकल्प मिलता है की आपको कितने रकम की इन्वेस्टमेंट करनी है. इस विक्प्ल में कम से कम 1,000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है और ये एक सुरक्षित निवेश है.

Atal Pension Yojana: कौन कर सकता है निवेश?

अटल पेंशन योजना की शुरुआत साल 2015 में हुई थी. तब असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए इसकी शुरुआत की गई थी, लेकिन बाद में बदल कर अब इस योजना में 18 से 40 वर्ष का कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है. इस योजना में 60 साल के बाद जमाकर्ताओं को पेंशन मिलना शुरू होती है.वह पेंशन की रकम विकल्प में चोएस किये गए राशी के ऊपर रहती है. इस स्कीम का फायदा 39 साल से कम उम्र के पति-पत्नी ले सकते हैं.

Atal Pension Yojana: क्या हैं इस योजना के फायदे?

इस योजना में 18 से 40 साल के कोय भी लोग अटल पेंशन योजना में अपना निवेश कर सकते हैं.
– इसके लिए आपके के पास बैंक या पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट होना चाहिए.
– आपके पास केवल एक अटल पेंशन अकाउंट रह सकता है.
– इस योजना के तहत आप जितनी जल्दी निवेश करना चालू करते है आपको उतना अधिक फायदा मिलता है.
– अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में इस योजना से जुड़ता है तो उसे 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5000 रुपये की मासिक पेंशन के लिए बस प्रति माह 210 रुपये जमा करने पड़ते है.

Atal Pension Yojana: कैसे मिलेगी 10,000 रुपये की पेंशन

– पति और पत्नी जिनकी उम्र 30 साल या इससे कम है, तो व Atal Pension Yojana अकाउंट हर महीने 577 रुपये का योगदान करना पड़ता है .
– अगर पति-पत्नी की उम्र 35 साल है तो उन्हें हर महीने 902 रुपये अपने अपने Atal Pension Yojana अकाउंट में डालने पड़ेंगे.
– गारंटीड पेंशन के अलावा, अगर पति या पत्नी में से किसी एक की मृत्यु हो जाती है तो पार्टनर को 8.5 लाख रुपये मिलेंगे साथ ही हर महीने जीवन अंत तक पेंशन भी मिलती रहती है.

Atal Pension Yojana: टैक्स बेनिफिट

इसमें टैक्स बेनीफिट भी मिलता है. Atal Pension Yojana में निवेश करने वाले लोगों को इनकम टैक्स एक्ट 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स बेनिफिट भी मिलता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.